Monday, May 13, 2024

स्जोग्रेन सिंड्रोम का उपचार

 स्जोग्रेन सिंड्रोम का उपचार क्या है?स्जोग्रेन सिंड्रोम एक ऑटोइम्यून विकार है जो नमी पैदा करने वाली ग्रंथियों को प्रभावित करता है। यह स्थिति 0.1-1% आबादी को प्रभावित करती है, और सजोग्रेन सिंड्रोम वाले 90% लोग महिलाएं हैं। इससे आंखें और मुंह सूख जाता है, जिससे दांत खराब हो जाते हैं, बार-बार मुंह में छाले होते हैं और लगातार सूखी खांसी होती है।सामाजिक और मानसिक रूप से प्रेरक गतिविधियाँ, और नई मित्रताएँ और रिश्ते स्थापित करना । अपने शरीर को जिम ले जाएं और "ब्रेन स्पा" पर जाना न भूलें - दोनों मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करेंगे। स्जोग्रेन जैसी पुरानी बीमारियों का प्रबंधन, किसी भी बीमारी की अनुपस्थिति नहीं!

एक रक्त परीक्षण विशिष्ट एंटीबॉडी का पता लगा सकता है - प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन जो आम तौर पर हानिकारक पदार्थों से जुड़ते हैं - जो ऑटोइम्यून बीमारियों का संकेत दे सकते हैं। स्जोग्रेन से जुड़े एंटीबॉडी में एंटी-आरओ (एसएस-ए) और एंटी-ला (एसएस-बी) एंटीबॉडी, रूमेटोइड कारक और एंटीन्यूक्लियर एंटीबॉडी शामिल हैं।

इलाज स्जोग्रेन सिंड्रोम का उपचार शरीर के प्रभावित हिस्सों पर निर्भर करता है। बहुत से लोग ओवर-द-काउंटर आईड्रॉप्स का उपयोग करके और बार-बार पानी पीकर स्जोग्रेन सिंड्रोम की सूखी आंख और शुष्क मुंह का प्रबंधन करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को प्रिस्क्रिप्शन दवाओं, या यहां तक कि सर्जिकल प्रक्रियाओं की भी आवश्यकता होती है।

पीएसएस की सीएनएस अभिव्यक्तियों में फैली हुई असामान्यताएं (मनोवैज्ञानिक परिवर्तन, एन्सेफैलोपैथी, सड़न रोकनेवाला मेनिनजाइटिस, और संज्ञानात्मक कठिनाइयाँ / मनोभ्रंश) और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की फोकल या मल्टीफोकल भागीदारी शामिल है, जिससे मोटर और संवेदी कमी, दौरे, वाचाघात और ऑप्टिक न्यूरोपैथी होती है। ,

No comments:

Post a Comment

कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!!

 कुंडलिनी शक्ति! कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!! कुण्डलिनी शक्ति कुंडलिनी शक्ति भारतीय य...