Saturday, May 11, 2024

जीवन कौशल प्रशिक्षण एवम दिव्य जीवन समाधान

 अपने जीवन को और सरल एवं सहज बनाना ही जीवन कौशल है। अनुकूली तथा सकारात्मक व्यवहार की वे योग्यताएँ हैं जो व्यक्तियों को दैनिक जीवन की माँगों और चुनौतियों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सक्षम बनाती हैं। ये जीवन कौशल सीखे जा सकते हैं तथा उनमें सुधार भी किया जा सकता है।


मनुष्य के अत्यधिक विकसित बुद्धि होने के बावजूद मानव जीवन विभिन्न चुनौतियाँ प्रस्तुत करता है क्योंकि अस्तित्व की जटिलता मात्र बुद्धि से परे तक फैली हुई है।

जबकि मनुष्यों के पास जटिल समस्याओं को हल करने में सक्षम तेज दिमाग होता है, जीवन को आगे बढ़ाने में भावनात्मक, सामाजिक और पर्यावरणीय गतिशीलता सहित बौद्धिक कौशल से परे कई कारक शामिल होते हैं। चुनौतियाँ रिश्तों, सामाजिक संरचनाओं, आर्थिक असमानताओं और अस्तित्व संबंधी अनिश्चितताओं की जटिलताओं से उत्पन्न होती हैं, जिन पर काबू पाने के लिए अक्सर संज्ञानात्मक क्षमताओं से अधिक की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त,


व्यक्तिगत अनुभव, आघात और बाहरी परिस्थितियाँ मानव जीवन की कठिनाई को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जिससे यह एक बहुमुखी यात्रा बन जाती है जहाँ बुद्धि अनुकूलन और अस्तित्व का सिर्फ एक पहलू है।

अपने जीवन को और सरल एवं सहज बनाना ही जीवन कौशल है।


आग्रहिता , समय प्रबंधन , सात्विक चिंतन , संबंधों में सुधार, स्वयं की देखभाल के साथ-साथ ऐसी असहायक आदतों, जैसे - पूर्णतावादी होना, विलंबन या टालना इत्यादि से मुक्ति, कुछ ऐसे जीवन कौशल हैं, जिनसे जीवन की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी।

जीवन कौशल के बारे में मनोदैहिक स्वास्थ्य आरोग्य विशेषज्ञ आध्यात्मिक योग चिकित्सक लाईफ कोच डिवाइन लाईफ सॉल्युशंस के निदेशक डॉक्टर सुरेन्द्र सिंह विरहे कहते हैं कि "व्यक्ति को अपने ज्ञान में सुधार करने, मूल्यों और विचारों को विकसित करने में सक्षम बनाती है , जिसका अर्थ है कि व्यक्ति जानता है कि कोई कार्य कब और कैसे करना है। जीवन कौशल स्वस्थ व्यवहार को प्रेरित करते हैं और आत्मविश्वास बढ़ाते हैं।"

नई पीढ़ी को जीवन कौशल ज्ञान देना अत्यंत महत्वपूर्ण है अपने बच्चे को चर्चाओं में शामिल होने, खुद को आत्मविश्वास से व्यक्त करने और सक्रिय रूप से सुनने के लिए प्रोत्साहित करें । स्व-प्रबंधन, आत्म-जागरूकता, आत्म-मूल्यांकन ऐसे कौशल हैं जो युवा शिक्षार्थियों को अपनी दैनिक चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकते हैं।

जीवन कौशल प्रशिक्षण एवम दिव्य जीवन समाधान हेतु संपर्क कीजिए डॉक्टर सुरेन्द्र सिंह 

Divine Life Solutions 

9826042177

Surendra Singh Virhe

No comments:

Post a Comment

कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!!

 कुंडलिनी शक्ति! कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!! कुण्डलिनी शक्ति कुंडलिनी शक्ति भारतीय य...