Monday, May 13, 2024

डिजीज और डिसऑर्डर

 डिजीज और डिसऑर्डर

डिसऑर्डर उस स्थिति को कहते हैं जब किसी व्‍यक्ति के शारीरिक या मानसिक स्‍वासथ्‍य के कार्यों में गड़बड़ी होने लगती है। दूसरे शब्दों में, जब माइंड, बॉडी सा सोल के सामान्य कामकाज में असामान्यता या हानि होने लगती हैं।

जो लोग मानसिक रोग के शिकार होते हैं, उसका असर उनके नजदीकी लोगों पर भी पड़ता है। देखा गया है कि हर चौथे इंसान को कभी-न-कभी मानसिक रोग होता है। दुनिया भर में इस रोग की सबसे बड़ी वजह निराशा है। बायपोलर डिसऑर्डर या सिजोफ्रेनिया बहुत गंभीर और खतरनाक मानसिक बीमारियां हैं।

रोग के चार मुख्य प्रकार हैं: संक्रामक रोग, कमी से होने वाले रोग , वंशानुगत रोग (आनुवंशिक और गैर-आनुवंशिक दोनों वंशानुगत रोगों सहित), और शारीरिक रोग।

असाध्य रोग : ऐसे रोग जो औषध सेवन एवं आहार विहार पर संयम के उपरान्त भी ना ही ठीक होते हैं तथा ना ही दबते हैं, असाध्य रोग कहलाते हैं । प्रिय दर्शकों  रोग के कारणों का ज्ञान प्राप्त करने के बाद अब आपके मन में निश्चित ही इन रोगों के विषय में ओर अधिक जानने की जिज्ञासा अवश्य उत्पन्न हुई होगी।समाधान हेतु चैनल सबस्क्राइब कीजिए लाइक शेयर अवश्य कीजिए।स्वस्थ जीवन शैली अपनाए।


 में फर्क समझने के लिए, आप यहां एक सरल तरीके से समझ सकते हैं: डिजीज एक अस्वस्थता होती है जो शारीरिक या मानसिक हो सकती है, जिसमें विशिष्ट लक्षण होते हैं और जो आम रूप से एक निश्चित कारण से होती है। जबकि डिसऑर्डर भी एक अस्वस्थता होती है, लेकिन यह अनियमितता या व्यवहारिक परेशानी के रूप में दिखाई देती है, जिसमें नियमित लक्षण नहीं होते और जो सामान्य रूप से एक निश्चित कारण के कारण नहीं होती।

No comments:

Post a Comment

कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!!

 कुंडलिनी शक्ति! कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!! कुण्डलिनी शक्ति कुंडलिनी शक्ति भारतीय य...