Thursday, May 23, 2024

दही को सही तरीके से सेवन करने के तरीके

 दही को सही तरीके से सेवन करने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके हैं:

गर्मियों में दही खाने का सही तरीका

तो दही की तासीर बैलेंस हो जाती है. यह गर्मी को कम करता है. इसलिए अगर आप गर्मी में दही खाते हैं तो हमेशा दही में पानी मिलाकर खाएं या उसे अच्छी तरीके से फेंटकर खाएं।

दही खाने का सबसे हेल्दी तरीका ये है कि आप दही में नमक या शक्कर कुछ भी मिलाकर न खाएं। जितना हो सके आप सादा दही खाएं। साथ ही अगर आप नाश्ते के समय दही खा रहे हैं तो दही में चीनी मिला सकते हैं। अगर आप दोपहर या रात में दही खा रहे हैं तो नमक मिलाएं।

जब दही में चीनी मिल जाती है तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है और इसका सेवन करने से गर्मी से राहत मिलती है। साथ ही शरीर में एनर्जी आ जाती है और ताजगी का एहसास होता है। लस्सी पीने से शरीर का हाइड्रेशन अच्छा रहता है और पानी की कमी नहीं होती हालांकि अधिक सेवन से बचना चाहिए।

सादा या पराठे के साथ: दही को सादा या पराठे के साथ सेवन किया जा सकता है।

दही कढ़ी: दही कढ़ी बनाकर भी खाई जा सकती है।

दही सलाद: दही को सलाद के रूप में भी सेवन किया जा सकता है।

रायता: दही सब्जियों के साथ रायता के रूप में भी परोसा जा सकता है।

स्मूदी: फलों और दही को मिलाकर स्मूदी के रूप में पीने का भी विकल्प होता है।

मिलावट न करें: दही को अधिक मिलावट के साथ न खाएं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक कैलोरी, चिन्हात्मक और अधिक नमक का स्तर बढ़ा सकता है।

नियमित रूप से सेवन करें: दही को अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करें, जिससे आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा।

इन सुझावों का पालन करके आप दही का सही तरीके से सेवन कर सकते हैं और इसके स्वास्थ्य लाभ का आनंद उठा सकते हैं।

खानपान की स्वास्थ्यवर्धक लाभदायक उपाय उपचार जानकारी के लिए चैनल सबस्क्राइब कीजिए ।मार्गदर्शन और स्वास्थ्य देखभाल परामर्श हेतु संपर्क कीजिए डॉक्टर सुरेन्द्र सिंह विरहे मनोदैहिक स्वास्थ्य आरोग्य विशेषज्ञ आध्यात्मिक योग चिकित्सक लाईफ कोच डिवाइन लाईफ सॉल्युशंस भोपाल 9826042177

#food #health #facts #viral #trending #viralpage #viralpost

No comments:

Post a Comment

कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!!

 कुंडलिनी शक्ति! कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!! कुण्डलिनी शक्ति कुंडलिनी शक्ति भारतीय य...