Saturday, June 8, 2024

हीट रैश या घमौरियां त्वचा की एक सामान्य समस्या

 हीट रैश या घमौरियां त्वचा की एक सामान्य समस्या

हीट रश और घमौरियों के उपचार विशेषज्ञ टिप्स आयुर्वेदिक इलाज हीट रैश या घमौरियां त्वचा की एक सामान्य समस्या है जो गर्मी के मौसम में होती है। यह आमतौर पर तब होती है जब शरीर का तापमान बढ़ जाता है और पसीने की अधिकता के कारण त्वचा के अणुओं में चिकनापन होता है।घमौरियां तब होती हैं जब गर्मी और उच्च आर्द्रता के कारण आपकी पसीने की नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं या उनमें सूजन आ जाती है। यह नवजात शिशुओं में आम है क्योंकि उनकी पसीने की ग्रंथियां अभी तक ठीक से विकसित नहीं हुई हैं। यह बड़े बच्चों में भी हो सकता है। घमौरियों में आमतौर पर जल्दी सुधार होता है।

इसके मुख्य कारण में गर्मी, अधिक पसीना, अधिक धूप में रहना, अधिक गर्म और उमस जैसे अवस्थाएँ शामिल हो सकती हैं। जब त्वचा पर बहुत अधिक पसीना होता है, तो पसीने के कण त्वचा के ऊपरी परत में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, जिससे चिकनापन होता है और हीट रैश उत्पन्न होती है।हीट रैश का उपचार आमतौर पर घरेलू उपायों से किया जा सकता है। यह उपाय शामिल करते हैं ठंडे पानी से स्नान, त्वचा को शुगर के नियमित आवेदन से स्वच्छ और स्वस्थ रखना, धूप से बचाव करना, वसा युक्त या स्थानीय एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना।अगर चिकित्सक से सलाह लेने पर डॉक्टर एंटीबायोटिक या कोर्टिकोस्टेरॉयड क्रीम या दवा भी प्राप्त कर सकते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती हैं।

इसके अलावा, जब भी त्वचा का अधिक तपिश होता है, तो त्वचा का संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है, तो चिकित्सक की सलाह पर दवाओं का प्रयोग करना सुरक्षित हो सकता है।

उपाय उपचार एलोवेरा- जेल से हल्के हाथों से मसाज करने से घमौरियों से राहत मिलती है। एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। एलोवेरा बैक्टीरिया को खत्म कर घमौरी की समस्या से निजात दिला सकता है। इसके अलावा, एलोवेरा जेल में ठंडक प्रभाव और मॉइस्चराइजिंग गुण भी मौजूद होते हैं ।

स्तनों के नीचे हीट रैश को कैसे रोकें? सुनिश्चित करें कि आपकी ब्रा अच्छी तरह से धुली, धुली और सूखी हो। कपड़ों पर बचा हुआ डिटर्जेंट आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। नमी को कम करने के लिए अपने स्तनों के नीचे एंटीपर्सपिरेंट का प्रयोग करें। जिंक ऑक्साइड युक्त बैरियर क्रीम, जैसे एक्वाफोर या डेसिटिन लगाएं ।घमौरियों से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है, जिसमें खुजली या कभी-कभी दर्द भी हो सकता है। दाने, औसतन, दो या तीन दिनों तक रहेंगे। आपकी त्वचा के प्रभावित क्षेत्र को ठंडा और सूखा रखना सबसे अच्छा उपचार है। कोशिश करें कि आपके दाने में खुजली न हो और अपनी त्वचा को शांत करने के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग करें।

No comments:

Post a Comment

कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!!

 कुंडलिनी शक्ति! कुण्डलिनी जागरण !! सप्त चक्र , सप्त चक्र भेदन !!! आत्म साक्षात्कार की प्राप्ति !!!! कुण्डलिनी शक्ति कुंडलिनी शक्ति भारतीय य...